Connect with us

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी- दुग्ध संघ पर भुवन पोखरिया ने लगाए गंभीर आरोप, बचाव में उतरे अध्यक्ष मुकेश बोरा

हल्द्वानी में सामाजिक कार्यकर्ता भुवन पोखरिया ने लालकुआं दुग्ध संघ पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए हैं। भुवन पोखरिया ने लालकुआं दुग्ध संघ पर वित्तीय अनियमितता, उपभोक्ताओं के शोषण का आरोप, भर्तियों में भ्रष्टाचार, सामान की खरीद फरोख्त में भ्रष्टाचार व अन्य कई प्रकार से घोटाले का आरोप लगाया है। भुवन पोखरिया ने कहा कि उन्होंने स्वयं साक्ष्य जुटाकर कर सीएम पुष्कर सिंह धामी से 23 अगस्त को देहरादून में जाकर दुग्ध संघ में हो रहे भ्रष्टाचार के आरोपों से अवगत कराया।

साथ ही उन्होंने कहा कि दुग्ध संघ किस प्रकार दुग्ध उत्पादकों का शोषण कर रहा है। दुग्ध संघ के अधिकारियों पर भी भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाया। भुवन पोखरिया ने कहा कि सीएम धामी ने कुमाऊं कमिश्नर को 9 बिंदुओं पर जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं, तथा जांच रिपोर्ट से अवगत कराने के लिए भी कहा है। एक ही जीएसटी नंबर पर दो-तीन कंपनियों को चलाने का आरोप लगाया है, बगैर टेंडर के कंबल, बर्तन, फर्नीचर आदि खरीदने का भी आरोप है और कई कंपनियों को अग्रिम भुगतान करने निविदाओं में भी गंभीर अनियमितताओं के आरोप हैं।

लालकुआं दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा पर अपनी राजनीति चमकाने के लिए सरकारी धन के दुरुपयोग के आरोप है। उन्होंने कहा कि बाहरी प्रदेशों से आने वाले दुग्ध उत्पादकों से अधिकारियों की मिली भगत से मिलावट का खेल चल रहा है। जिसमें दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा व दुग्ध संघ के अधिकारियों की मिली भगत के आरोप हैं। उन्होंने कहा कि इस महंगाई की दौर में दुग्ध उत्पादकों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। चारा, दाना, चिल कुट्टी, पराल आदि काफी महंगा है। उसके बावजूद भी दुग्ध उत्पादक कड़ी मेहनत कर दुग्ध उत्पादन कर रहे हैं, दूसरी ओर दुग्ध संघ, दुग्ध उत्पादकों का शोषण कर रहा है।

उन्होंने कहा कि दुग्ध उत्पादकों का शोषण कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बाहरी प्रदेशों से आने वाले दुग्ध उत्पादों में मिलावट कर मानव जीवन के साथ गंभीर खिलवाड़ किया जा रहा है। साथ ही दुग्ध संघ में व्याप्त भ्रष्टाचार की यदि समय पर जांच नहीं हुई तो वह उच्च न्यायालय का दरवाजा खट- खटाएंगे । दुग्ध उत्पादक संघ लालकुआं में व्याप्त भ्रष्टाचार के खेल का उजागर करेंगे और दुग्ध उत्पादकों से अन्याय नहीं होने देंगे।

वही नैनीताल दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा ने कहा उनके और नैनीताल दुग्ध संघ के ऊपर जो भी आरोप लगाए गए हैं, वह पूरी तरह से बेबुनियाद हैं। उन्होंने कल इस संबंध में बोर्ड बैठक 11:00 बजे आहूत की है, जिसमें सभी वरिष्ठ अधिकारियों और बोर्ड मेंबरों से बातचीत करने के बाद वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। वह इस मामले हाईकोर्ट जाने और जरूरत पड़ने पर आरोप लगाने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज करेंगे। मुकेश बोरा ने कहा जल्द ही नैनीताल दुग्ध संघ के चुनाव भी होने वाले हैं, ऐसे में उनकी व्यक्तिगत छवि को भी भुवन पोखरिया द्वारा नुकसान पहुंचाया जा रहा है। ऐसे में वह पुलिस में एफआईआर भी करेंगे, उन्होंने बताया नैनीताल दुग्ध संघ पूरे उत्तर भारत में दुग्ध उत्पादकों और किसानों के हित में कम कर रही है। जिसको बेबुनियाद आरोप लगाकर बदनाम किया जा रहा है।

टॉप की ख़बर उत्तराखंड तथा देश-विदेश की टॉप ख़बरों व समाचारों का एक डिजिटल माध्यम है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। धन्यवाद

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

संपादक –

नाम: हर्षपाल सिंह
पता: छड़ायल नयाबाद, कुसुमखेड़ा, हल्द्वानी (नैनीताल)
दूरभाष: +91 96904 73030
ईमेल: [email protected]