Connect with us

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी- नव मतदाता और युवा हैं देश के भाग्यविधाता : हेमंत द्विवेदी

पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस को भाजपा और भाजयुमो द्वारा नमो नव मतदाता दिवस के रूप में मनाया गया। पौड़ी जिले के लैंसडौन के जयहरीखाल में पौड़ी लोकसभा के सह प्रभारी और भाजपा प्रदेश प्रवक्ता हेमंत द्विवेदी ने नमो नव मतदाता सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि युवा प्रदेश के नव मतदाताओं में युवा जोश आगामी चुनाव में देखने को मिलेगा। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने बताया कि पहली बार वोट डालने जा रहे नए मतदाता देश के भाग्यविधाता हैं। नव मतदाता के रूप में मिलने वाली युवा शक्ति, जो की देश का भविष्य है, जिन्हें सही राह दिखाना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। युवा मतदाता राजनीतिक प्रक्रियाओं में अहम भूमिका निभा रहा है। उन्हें नई तकनीकों के माध्यम से सक्रियता बढ़ाने का अवसर है, जिससे समाज में प्रभावी परिवर्तन की संभावना है। उन्होंने कहा कि युवा मतदाता को सकारात्मक रूप से समर्थन प्रदान करने के लिए मोदी सरकार उन्हें राजनीतिक प्रक्रियाओं में शामिल करने, उनकी राय सुनने, और उनके मस्तिष्क में राजनीतिक जागरूकता बढ़ाने के लिए पहल कर रही हैं। युवा नव मतदाताओं को अपने अधिकारों से परिचित होना चाहिए। देश को विकसित बनाने का यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जो संकल्प है, उसे पूरा करने का माध्यम युवा ही बनेंगे। अब युवा नहीं कह सकते कि हम राजनीतिक नहीं हैं, क्योंकि जीवन के हर मोड़ पर राजनीति मिलती है। फर्क यह है कि आज प्रधानमंत्री मोदी ने राजनीति की परिभाषा बदल दी है। प्रदेशभर में भाजपा और भाजयुमो के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है।

वही प्रदेश प्रवक्ता हेमंत द्विवेदी ने बताया कि देश का युवा प्रधानमंत्री मोदी के विकास कार्यों से लाभान्वित हो रहा है। उसने तीसरी बार नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का मन बना लिया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में युवा मतदाताओं ने भाजपा को भरपूर मतदान किया था। राज्य के साथ ही देश में लगभग 07 करोड़ से अधिक नव मतदाता हैं, जो 18 से 25 वर्ष की आयु के हैं। इन युवाओं के विकास के लिए केन्द्र सरकार ने बीते 09 वर्षों में अनेक पहल की हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विकास मॉडल युवा केन्द्रित रहा है। यह दिन भारतवर्ष के प्रत्येक युवा के लिए अहम है। इस दिन देश के प्रत्येक युवा को अपने देश के प्रत्येक चुनाव में भाग लेने की प्रतिज्ञा लेनी चाहिए, क्योंकि देश के प्रत्येक नागरिक का मत ही देश के भविष्य की नींव बनाता है और देश का भविष्य युवाओं के हाथों में है। मतदान नागरिक का अधिकार है, साथ ही यह एक कर्तव्य भी है। मतदान के माध्यम से हम अपने देश के भविष्य को आकार देते हैं। एक मतदान से सरकारें बदल सकती हैं, देश का विकास हो सकता है और समाज में बदलाव आ सकता है और यह बदलाव लाने की शक्ति युवाओं के पास है। मतदान का अधिकार एक मौलिक अधिकार है। यह अधिकार हमें संविधान द्वारा प्रदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि मतदान के माध्यम से युवा अपने देश के प्रतिनिधियों का चुनाव करते हैं। ये प्रतिनिधि हमारी सरकार बनाते हैं और हमारे देश का शासन चलाते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपने देश के विकास में योगदान दें। हम यह तय कर सकते हैं कि हमारे देश में महिलाओं, बच्चों और दलितों के अधिकारों की रक्षा हो। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने मतदान का प्रयोग करें और समाज में बदलाव लाएं। पहली बार वोट डालने जा रहे नव मतदाता के मन में राष्ट्रनिर्माण में उसकी भूमिका को लेकर उत्साह रहता है। वही विपक्ष का एक मात्र मकसद जब मोदी हटाओ हो गया है ऐसे में देश के युवाओं ने विपक्ष के मनसूबों पर 2024 में पानी फेरने का मन बखूबी बनाया हुआ है। नमो नव मतदाता कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम संयोजक प्रदेश कोषाध्यक्ष भाजयुमों नीरज पन्त, कार्यक्रम सह-संयोजक प्रदेश कार्यालय प्रभारी भाजयुमों विमल चौधरी, भाजयुमों जिलामंत्री कोटद्वार अमित नेगी एवं भाजपा नेता दीपक रावत, जयहरीखाल भाजयुमों मण्डल अध्यक्ष सोमप्रकाश गौड़ और मनीष पटवाल समेत सैंकड़ों भाजपा कार्यकर्ता और नव मतदाता मौजूद रहे।

टॉप की ख़बर उत्तराखंड तथा देश-विदेश की टॉप ख़बरों व समाचारों का एक डिजिटल माध्यम है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। धन्यवाद

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

संपादक –

नाम: हर्षपाल सिंह
पता: छड़ायल नयाबाद, कुसुमखेड़ा, हल्द्वानी (नैनीताल)
दूरभाष: +91 96904 73030
ईमेल: [email protected]