Connect with us

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी- विकसित भारत के साथ श्रेष्ठ उत्तराखंड के सपनों को साकार करने वाला है अंतरिम बजट : हेमंत द्विवेदी

भाजपा प्रदेश प्रवक्त हेमंत द्विवेदी ने केंद्र के अंतरिम बजट को विकसित भारत के साथ श्रेष्ठ उत्तराखंड के सपनों को साकार करने वाला बताया है । उन्होंने विकासोन्नमुख और जनकल्याणकारी बजट प्रस्तुत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त किया है । उन्होंने कहा, केंद्रीय बजट के माध्यम से टैक्स के क्षेत्र में उत्तराखंड को मिलने वाले राज्यांश में हुई वृद्धि विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं में तेजी लाने में मददगार होगी । साथ ही आधारभूत ढांचे को लेकर बजट में की गई बढ़ोत्तरी का लाभ राज्य के विकास में मददगार साबित होने वाला है । जिसके तहत सड़क, रेल और हवाई सेवाओं को बजट में दी गई प्राथमिकता, देवभूमि की पर्यटन सुविधाओं में सुधार लेकर आएगी । निर्माण योजनाएं हों या पर्यटन क्षेत्र में विकास, सभी राज्य में रोजगार के अधिक अवसरों को लेकर आएंगी ।

उन्होंने कहा, हवाई सेवा को बढ़ावा देने के लिए बजट में किया गया फोकस, प्रदेश में हेली सेवाओं के विस्तार में लाभकारी होगा। इससे चारधाम, मानासखंड माला मंदिरों, आदि कैलाश और सीमावर्ती क्षेत्रों में होने वाले हवाई यातायात की बेहतर सुविधा, देवभूमि आने वाले अथितियों की यात्रा एवं मेजबानों की आर्थिकी में सुधार लाने वाला है । साथ ही चिन्यालीसेण, गौचर और पिथौरागढ़ में भी हेली और विमानों को लेकर जरूरी सुविधाओं में लाभकारी होगा । लखपति दीदी योजना के लाभार्थियों बनाने के लक्ष्य को 3 करोड़ करने का सबसे अधिक लाभ भी उत्तराखंड को मिलने वाला है । क्योंकि मातृ शक्ति बहुल हमारे राज्य में इस महत्वाकांक्षी योजना का पहले से ही संचालन हो रहा है । देश के एक करोड़ घरों को फ्री सोलर ऊर्जा से जोड़ना, उत्तराखंड को सोलर प्रदेश बनाने के हमारे मिशन को पूरा करने में मददगार होगा । किसान सम्मान निधि व मनरेगा जैसी योजनाओं को अधिक महत्व दिया जाना, समाज के बड़े और महत्वपूर्ण तबके की आर्थिकी में सुधार लाएगा । इतना ही नहीं, स्टार्टअप चलने वाले युवाओं को टैक्स में छूट देना स्वरोजगार के क्षेत्र में लोगों को बढ़ चढ़ आने के लिए प्रेरित करेगा । बजट में हर व्यक्ति को घर, जल व बिजली दूसरे प्रावधान किए गए हैं । इसमें रिसर्च इंस्टिट्यूट का बजट बढ़ाया गया है, नए एम्स विश्वविद्यालय को खोलने का प्रावधान किया गया है उन्होंने इस बजट को महिला, युवा, किसान व गरीब का बजट बताया ।

टॉप की ख़बर उत्तराखंड तथा देश-विदेश की टॉप ख़बरों व समाचारों का एक डिजिटल माध्यम है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। धन्यवाद

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

संपादक –

नाम: हर्षपाल सिंह
पता: छड़ायल नयाबाद, कुसुमखेड़ा, हल्द्वानी (नैनीताल)
दूरभाष: +91 96904 73030
ईमेल: [email protected]