Connect with us

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी- कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत के जनता दरबार में जानिए बीएसएफ जवान क्यों बोला थैंक्यू साहब…

मण्डलायुक्त दीपक रावत के शनिवार को जनता दरबार में फरियादियों द्वारा मुख्यतयाः पेयजल, सडक, पेंशन, भूमि, अतिक्रमण, विद्युत आदि की समस्या से सम्बन्धित शिकायतें दर्ज हुई, दर्ज शिकायतों का आयुक्त दीपक रावत द्वारा समस्याओं को मौके पर ही निस्तारण किया। जनता दरबार में अधिकांश शिकायतें भूमि विवाद के सम्बन्ध में आई जिसका आयुक्त ने राजस्व निरीक्षक, भूमि विक्रेता एवं क्रेता के साथ संवाद कर अधिकांश भूमि विवादों का मौके पर ही समाधान किया।

कुमाऊं आयुक्त ने मण्डल के सभी अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि किसी भी प्रकार के प्रोजेक्ट हेतु स्टीमेट बनाता है तो उसमें सभी विभाग के अधिकारियों को सर्वे कर सारी आवश्यकतायें को जोड दिया जाए ताकि भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचा जा सके।

जनता दरबार में आयुक्त ने पाया कि विभागीय पटलों मेें भूमि विनीयमितीकरण के साथ ही अन्य कार्य जनता के काफी दिनों से लम्बित होने को गम्भीरता से लिया है। उन्होने मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजनमानस के कार्य समय से पूर्ण किये जायें इसके लिए नियमित कार्योलयों के पटलांे का निरीक्षण किया जाए ताकि जनता के कार्य समयावधि में पूर्ण हो सके।

बीएसएफ में कार्यरत (एएसआई) दयाल चन्द्र लोहनी निवासी जैती अल्मोडा ने हल्द्वानी कमलुवागांजा में एक प्लाट लिया था जिसका उन्होेंने बयाना 2 लाख दिया था लेकिन किसी कारण वश लोहनी तय समयसीमा में रजिस्ट्री नही कर पाये। प्रापर्टी डीलर से धनराशि मांगने पर केवल 40 हजार दिये गये बांकी 1.60 लाख की धनराशि नही दी गई।जिस पर आयुक्त ने प्रापर्टी डीलर सचिन सामंत को दरबार में बुलाकर वार्ता कर अवशेष धनराशि 1.6 लाख मौके पर दयाल चन्द्र लोहनी को वापस दिलाई गई, (एएसआई) दयाल चन्द्र लोहनी ने आयुक्त का धन्यवाद किया।

डायनामिक सिटी कालोनाइजर रूद्रपुर द्वारा लगभग 47 एकड में कालोनी का निर्माण किया गया जिसमें वर्तमान में 100 परिवार निवास करते है। कालोनी में निवास कर रहे दर्जभर भर लोगों ने कहा कि कालोनाइजर के नक्शे के अनुसार कालोनी में सीवर लाईन, 7 पार्क, स्ट्रीट लाईट एवं एक स्कूल के साथ ही कालोनी में ड्रेनेज सिस्टम की व्यवस्था कालोनाइजर द्वारा दी जायेगी। लेकिन कालोनाइजर ने वर्तमान में 7 पार्क के स्थान पर सिर्फ 6 पार्क बनाये है साथ ही एक स्कूल भी मानचित्र के अनुसार बनाना था जो कि वर्तमान तक नही बना है। इसके साथ कालोनी में ड्रेनेज सिस्टम का कोई कार्य नहीं किया गया तथा स्ट्रीट लाईट भी नही लगाई है। जिस पर आयुक्त ने गम्भीरता से लेते हुये डायनामिक के प्रोजेक्ट मैनेजर को कडी फटकार लगाई। आयुक्त ने कहा सीवर लाईन, स्ट्रीट लाईट, पार्क का कार्य 20 श्रमिक प्रतिदिन लगाकर कार्य पूर्ण करें।

उन्होंने कहा जिस स्थान पर स्कूल को भूमि आंवटित की गई है उस स्थान पर बोर्ड लगाया जाए। उन्होंने प्रोजेक्ट मैनेजर को नसीहत देते हुये कहा कि कार्यो में कोताही होने पर कठोर कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। इसके साथ ही हल्दूचौड क्षेत्र के लोगों ने बताया कि हल्दूचौड गेट से जो खनन सामग्री वाहनों द्वारा लाई जाती है मार्ग में धूल आने के कारण आम जनजीवन प्रदूषित होता है। क्षेत्र के लोगों ने इस समस्या से निजात दिलाने की मांग की। जिस पर आयुक्त ने मौके पर आये वन विभाग के डीएलएम को निर्देश दिये कि प्रतिदिन मार्ग मंे जल का छिडकाव करने के निर्देश दिये।

जनता दरबार में शोभा देवी ने विद्युत कनैक्शन लगाने,शिवराज सिंह ग्राम जसपुर ने दाखिल खारिज कराने की मांग की। जनता दरबार में बहुतायत संख्या में भूमि सम्बन्धी विवाद आये जिनका आयुक्त ने अधिकांश समस्या का मौके पर निदान किया।

टॉप की ख़बर उत्तराखंड तथा देश-विदेश की टॉप ख़बरों व समाचारों का एक डिजिटल माध्यम है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। धन्यवाद

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

संपादक –

नाम: हर्षपाल सिंह
पता: छड़ायल नयाबाद, कुसुमखेड़ा, हल्द्वानी (नैनीताल)
दूरभाष: +91 96904 73030
ईमेल: [email protected]