Connect with us

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी- अधिवक्ताओं ने मनाया अधिवक्ता परिषद का स्थापना दिवस

Haldwani news अधिवक्ता परिषद का स्थापना दिवस हल्द्वानी में अधिवक्ता परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा बड़े हर्ष उल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कुंवर नृपेंद्र सिंह रौतेला, दुष्यंत मैनाली की गरिमामय उपस्थिति रही। नगर इकाई के संयोजक ललित मोहन जोशी ने संगठन के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए बताया कि राष्ट्रीय आपातकाल के समय जब नागरिक अधिकारों का निलंबन किया जा रहा था और प्रेस की स्वतंत्रता को बाधित किया जा रहा था।

तब दमनात्मक कार्यवाही के विरोध में अलग अलग क्षेत्रो में अलग अलग सगठनों की स्थापना की गई, जिनमे कानपुर में जूनियर वकील फोरम, केरल में भारतीय अभिभाषक परिषद उल्लेखनीय है तब 7 सितम्बर 1992 को दत्तोपंत ठेंगड़ी और अन्य समान विचारधारा वाले अधिवक्ताओं ने मिलकर अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद कि स्थापना की, जिसका उद्देश्य वादकारियों का हित सर्वोपरि है।

राष्ट्रवादी विचार धारा के सबसे बड़े संगठन अधिवक्ता परिषद द्वारा समाज एवम राष्ट्रीय हित में अनेक कार्य किए हैं। न्याय मम धर्म के सूत्र पर कार्य करने वाले संगठन पर प्रकाश डालते हुए कुंवर नृपेंद्र सिंह रौतेला ने कहा कि संगठन द्वारा विभिन्न माध्यमों से समाज सेवा की जाती है। अधिवक्ता उच्च न्यायालय दुष्यंत मैनाली ने कहा कि एकता में ही शक्ति है और न्यायप्रणाली का भारतीयकरण करना संगठन का उद्देश्य है।

इसी क्रम में अनेक कानूनो को सुधारा जा रहा है। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता, पूर्व पालक अधिवक्ता परिषद सुरेश पांडे ने आशीर्वचन देते हुए शुभकामनाएं दी, इस अवसर पर योगेश पांडे, रोहित पाठक, सुचित्रा बेलवाल, भावना मठपाल, संजय मेलकानी, भूपेंद्र किरोला, नवल पांडे, धीरज कुमार समेत तमाम अधिवक्ता मौजूद रहे ।

टॉप की ख़बर उत्तराखंड तथा देश-विदेश की टॉप ख़बरों व समाचारों का एक डिजिटल माध्यम है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। धन्यवाद

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

संपादक –

नाम: हर्षपाल सिंह
पता: छड़ायल नयाबाद, कुसुमखेड़ा, हल्द्वानी (नैनीताल)
दूरभाष: +91 96904 73030
ईमेल: [email protected]