Connect with us

उत्तराखण्ड

रुद्रपुर- मंत्री गणेश जोशी ने ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के अन्तर्गत आयोजित ‘वीरों का नमन’ कार्यक्रम में किया प्रतिभाग…

उधम सिंह नगर जनपद प्रभारी एवं कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने सोमवार को रुद्रपुर के सैजना ग्राम पंचायत में ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के अन्तर्गत आयोजित ‘वीरों का नमन’ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मंत्री गणेश ने अमर बलिदानियों की स्मृति में शिलापट्ट का अनावरण किया। उन्होंने सभी को पंच प्रण की शपथ दिलाई एवं सैजना में अमृत वाटिका के लिए वृक्षारोपण किया। इस दौरान उन्होंने पवित्र मिट्टी को हाथ में लेकर शपथ दिलाई गई और बुजुर्गों को सम्मानित भी किया। मंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर सैनिकों नमन करते हुए कहा कि  देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर देशभर में आयोजित “मेरी माटी मेरा देश” अभियान को उत्तराखण्ड में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने क्षेत्र के महान स्वतंत्रता सैनानियों और वीर अमर शहीदों को नमन करते हुए कहा आज यहां पर स्थापित शिलाफलकम् में क्षेत्र के अमर शहीदों और सैनानियों का नाम अंकित किया है।

उन्होंने कहा यह अभियान देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों को समर्पित अभियान है। “मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन” नाम शीर्षक के साथ इस अभियान में उत्तराखण्ड में अब तक 2000 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किये जा चुके हैं। मंत्री ने ऊधम सिंह नगर जनपद में अभियान के तहत 351 कार्यक्रम आयोजित होने पर प्रशंसा भी व्यक्त की। ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने कहा भारत की आज़ादी के 75 वर्ष के पूरे होने और आजादी के अमृत महोत्सव का समापन करने के लिए मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरुआत की गई है।

यह अभियान हमारे देश के शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने का एक प्रयास है। उन्होंने कहा मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत देश के अलग-अलग राज्यों के ग्रामों से 7500 कलशों में मिट्टी लाई जाएगी। इस मिट्टी से नई दिल्ली में कर्तव्य पथ पर अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। मंत्री ने कहा देश के सभी ग्राम पंचायतों में सेनानियों की याद में स्मारक बनाकर उन शहीदों के नाम अंकित किए जाएंगे। जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान तो दिया लेकिन वे अब तक गुमनाम रहे हैं। मंत्री गणेश जोशी ने कहा यह अभियान उन्हीं गुमनाम शहीदों को सम्मान देने उनके बलिदान को सलाम करने का एक अवसर है। मंत्री ने प्रधानमंत्री का आभार प्रकट किया।

उन्होंने कहा आज प्रधानमंत्री मोदी के आहवान पर समग्र देशवासी एक भाव के साथ कार्यक्रमों में शिरकत कर रहे हैं। मंत्री गणेश जोशी ने कहा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में वीरभूमि एवं देवभूमि उत्तराखण्ड के 95 विकासखण्डों से पवित्र माटी के कलशों को कर्तव्य पथ के लिए रवाना किया जाऐगा। इस अवसर पर सीडीओ विशाल मिश्रा, परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी पंत स्थानीय जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

टॉप की ख़बर उत्तराखंड तथा देश-विदेश की टॉप ख़बरों व समाचारों का एक डिजिटल माध्यम है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। धन्यवाद

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

संपादक –

नाम: हर्षपाल सिंह
पता: छड़ायल नयाबाद, कुसुमखेड़ा, हल्द्वानी (नैनीताल)
दूरभाष: +91 96904 73030
ईमेल: [email protected]