Connect with us

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी – डीएम वंदना ने इस न्याय पंचायत में आज सुनी लोगों की समस्या…

डीएम वन्दना सिंह ने गुरूवार को साप्ताहिक जनसुनवाई के अंतर्गत फतेहपुर में 52 डाठ नहर, ग्राम बसानी में निर्माणाधीन पेयजल योजना, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नायसेला निरीक्षण, ग्राम बेल एवं ग्राम हेडी में जनसुनवाई कर क्षेत्र की लोगों की परेशानियों से रूबरू होकर समस्याओं का समाधान किया।* 
52 डाठ नहर के निरीक्षण के दौरान मौके पर ग्राम प्रधान गुजरौड़ा ऋतु जोशी व ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि केएमवीएन व ठेकेदार की तरफ से 52 डाठ गूल के जीर्णाेद्धार कार्य में अनियमिताएं बरती गई हैं। डीएम ने स्थलीय निरीक्षण दौरान पाया कि कार्यदाई संस्था द्वारा खराब गुणवत्ता का कार्य किया गया है। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था के जेई राजेश तिवारी को तत्काल 52 डाठ नहर जीर्णाेद्धार में एमबी अनुसार किए गए कार्य की रिपोर्ट दो दिन के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा यदि एमबी के अनुसार किए गए कार्य में अंतर  पाया गया तो संबंधित से वसूली की जाएगी। 
ब्रिटिश कालीन 52 डाठ गूल के जीर्णाेद्धार के लिए पर्यटन विभाग के द्वारा  केएमवीएन को जिला योजना से 1 करोड़ 4 लाख रुपए की धनराशि अवमुक्त की गई थी जिसके माध्यम से 52 डाठ के ऊपर नहर की सफाई, प्लास्टर का कार्य, नहर के बाहर टीप प्लास्टर का कार्य, नाले के दूसरी तरफ पत्थर की रिटेन वाल का कार्य, सोलर लाइट लगाने, बैंचेज स्थापित करने, साइनेज का कार्य, व्यू प्वाइंट व सौंदर्यकरण का कार्य किया जाना था लेकिन ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया की अभी तक पूर्ण संतोषजनक कार्य नहीं किया गया है। स्थलीय निरीक्षण के दौरान मौके पर डीएम ने सिंचाई विभाग, एवम कार्यदाई संस्था पर कड़ी नाराजगी जताई है। सिंचाई विभाग द्वारा 52 डाठ नहर के जीर्णाेद्धार कार्य को बिना थर्ड पार्टी निरीक्षण कराये केएमवीएन को हैंडओवर करने पर सिंचाई विभाग के संबंधित अधिकारियों का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए।
ग्रामीणों द्वारा डाक बंगला पंन्याली के समीप क्षतिग्रस्त पुलिया की मरम्मत व सुरक्षात्मक कार्य कराने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम  नैनीताल को वन विभाग से वार्ता कर उक्त पुलिया की मरम्मत व सुरक्षात्मक कार्य की डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दिये। 
विकासखंड भीमताल की ग्राम पंचायत बसानी में जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान दीपा तड़ागी से पेंशन, पेयजल योजना व अन्य योजनाओं के संबंध में जानकारी ली जिस पर ग्राम प्रधान ने किसी भी प्रकार की समस्या न होने की बात कही। ग्राम प्रधान ने कहा कि बसानी गांव में जल जीवन मिशन, हर घर जल योजना के तहत अच्छा कार्य किया गया है। ग्राम बसानी में निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने  कुछ परिवारों को तेज पत्ता का कार्य करते देखा तो जिलाधिकारी ने कहा कि यहां तेज पत्ता के कारोबार को बड़े  स्केल  पर किए जाने की जरूरत है। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर के साथ ही आर्थिकी सशक्त  रने का अवसर मिलेगा। जिलाधिकारी ने एपीडी को ग्राम बसानी को तेज पत्ता क्लस्टर के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। क्लस्टर के माध्यम समूह द्वारा  तेजपत्ते की वैल्यू चैन का विकास कर एफपीओ के  माध्यम से सामूहिक  कर मार्केटिंग की जाए। 
जिलाधिकारी द्वारा राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नायसेला निरीक्षण के दौरान  विद्यालय में कुल अध्ययनरत 69 बच्चों के लिए 9 शिक्षक कार्यरत हैं। डीएम ने प्रधानाचार्य और शिक्षकों को निर्देश दिए कि बच्चों की शिक्षा में सुधार हेतु एक माह तक अंग्रेजी, गणित और विज्ञान की अतिरिक्त कक्षा चलाई जाए जिससे उनके शिक्षा का स्तर बेहतर हो सके।
ग्राम पंचायत हेड़ी में जिलाधिकारी द्वारा जनसुनवाई के दौरान स्थानीय लोगों क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति, जल आपूर्ति, आर्थिक सहायता व सिंचाई आदि की परेशानियों से अवगत कराया। जिलाधिकारी ने जनसुनवाई के दौरान खण्ड विकास अधिकारी, वीडीओ व वीपीडीओ को निर्देश दिए कि अपने अपने क्षेत्रांतर्गत सर्वे कर दिव्यांगजन की सूची तैयार करें और उनके दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाकर पेंशन योजना से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा क्षेत्र का कोई भी दिव्यांग पेंशन योजना से वंचित न रहे अन्यथा संबंधित बीडीओ, व वीपीडीओ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के ईई को 15 दिनों के अंदर  क्षेत्र की विद्युत की बार बार कटौती की समस्याओं का समाधान कर प्रतिदिन न्यूनतम  20 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।  डीएम ने परियोजना अधिकारी उरेडा को ग्राम पंचायत हेड़ी, बेल व नायसेला आदि में जल्द सोलर लाइट लगाने, सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि बसानी, हेड़ी व बेल में नहर बनाने व मरम्मत कार्य कर सिंचाई की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए।
जनसुनवाई कार्यक्रम हेडी में चिकित्सा विभाग द्वारा 55 मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श के साथ दवाईयां दी गई। वहीं समाज कल्याण विभाग, राजस्व विभाग, जन सेवा केन्द्र (सीएससी) द्वारा विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त किए गए।
जनसुनवाई कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख हरीश बिष्ट, विधायक प्रतिनिधि विकास भगत, बीडीसी सदस्य दीपा तड़ागी, एपीडी चंद्रा , ग्राम प्रधान बसानी दीपा तड़ागी, ग्राम प्रधान हेड़ी-बेल गीता गेडा, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी गोस्वामी, एसीएमओ हेमंत मर्ताेलिया, एक्सन पीडब्ल्यूडी रत्नेश सक्सेना के साथ ही क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी। 

टॉप की ख़बर उत्तराखंड तथा देश-विदेश की टॉप ख़बरों व समाचारों का एक डिजिटल माध्यम है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। धन्यवाद

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

संपादक –

नाम: हर्षपाल सिंह
पता: छड़ायल नयाबाद, कुसुमखेड़ा, हल्द्वानी (नैनीताल)
दूरभाष: +91 96904 73030
ईमेल: [email protected]