Connect with us

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी- गांव प्रवास पर भाजपा, UCC पर यह बोले प्रदेश प्रवक्ता हेमंत द्विवेदी

विकसित भारत का संकल्प के साथ गांव चलो अभियान में भाजपा कार्यकर्ता प्रवास कार्यक्रम कर रहे हैं। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवम पौड़ी लोकसभा सह प्रभारी हेमंत द्विवेदी ने पौड़ी लोकसभा के यमकेश्वर मंडल में कार्यशाला में प्रतिभाग किया। प्रदेश प्रवक्ता हेमंत द्विवेदी ने कहा कि गांव चलो अभियान के तहत प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता उत्तराखंड के प्रत्येक गांव पहुंचकर प्रवास कर रहे हैं। जिस दौरान वह भाजपा की रीति-नीति, केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेंगे।

इसके अलावा प्रदेश प्रवक्ता हेमंत द्विवेदी ने कहा कि समान नागरिक संहिता कानून (UCC) के लिए गठित एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी फाइनल ड्राफ्ट रिपोर्ट उत्तराखंड सरकार को सौंप दी है। कमेटी की चेयरपर्सन रंजना प्रकाश देसाई ने फाइनल ड्राफ्ट रिपोर्ट मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपी दी है। सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद विधानसभा के पटल पर इसे रखेंगे। UCC की ये रिपोर्ट कल यानी 3 फरवरी होने वाली कैबिनेट बैठक में लाई जाएगी। कैबिनेट की मुहर के बाद UCC के ड्राफ्ट को विधानसभा में पेश किया जाएगा, जिसके लिए 5 फरवरी से विशेष सत्र बुलाया गया है। विधानसभा के विशेष सत्र के दूसरे दिन यानी 6 फरवरी को ड्राफ्ट विधानसभा के पटल पर विधेयक के रूप में रखा जाएगा। फिर सत्ता पक्ष और विपक्ष UCC ड्राफ्ट पर चर्चा करेगा।

उन्होंने बताया कि UCC लागू करने की दिशा में काम करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। लोकप्रिय मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के प्रयासों से UCC की कमेटी ने प्रदेश के 13 जिलों में विभिन्न सामाजिक संगठनों, बुद्धिजीवी और सभी धर्म के लोगों से UCC को लेकर सुझाव लिए हैं, जिन सुझावों के बाद यह ड्राफ्ट तैयार किया गया है। कमेटी को प्रदेश भर के तकरीबन 2.50 लाख से ज्यादा सुझाव (ऑनलाइन और ऑफलाइन) मिले हैं। इनके आधार पर UCC का ड्राफ्ट तैयार किया है।

जिसमें विशेष तौर पर UCC में महिलाओं को समान अधिकार दिए जाने का फैसला हो सकता है। UCC के तहत हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई समेत किसी भी धर्म में ताल्लुक रखने वाली महिलाओं को परिवार और माता-पिता की संपत्ति में समान अधिकार मिलेगा। वही लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल करने का फैसला भी यूसीसी के ड्राफ्ट में आ सकता है। UCC के तहत किसी भी पुरुष या महिला को बहु विवाह करने की अनुमति नहीं होगी। जनहित को ध्यान में रखते हुए इस तरह के तमाम कानूनों पर चर्चा की जायेगी।

गांव चलो अभियान के दौरान प्रदेश प्रवक्ता एवम सह प्रभारी पौड़ी लोकसभा हेमंत द्विवेदी ने यमकेश्वर मंडल के अनेक स्थलों पर प्रवास के दौरान कार्यशाला कार्यक्रम में प्रदेश मंत्री मीरा रतूडी, मनोज नेगी, जिला महामंत्री नवनीत राजपूत, जिला कार्यसमिति सदस्य अमरदेव भट्ट, धीरेन्द्र कुकरेती, नीरज कुकरेती, युवा मोर्चा अध्यक्ष गौरव नेगी, मंडल मंत्री कविता रौथाण, ममता देवी, संयोजक गब्बर सिंह असवाल, मीडिया प्रभारी मनोज खत्री, सह सोशल मीडिया प्रभारी अभिषेक परिहार, आशीष अमोली, किसान मोर्चा अध्यक्ष संतोष राणाकोटि, मंडल महामंत्री मनोज बडोला एवं मुकेश देवरानी समेत कई भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

टॉप की ख़बर उत्तराखंड तथा देश-विदेश की टॉप ख़बरों व समाचारों का एक डिजिटल माध्यम है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। धन्यवाद

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

संपादक –

नाम: हर्षपाल सिंह
पता: छड़ायल नयाबाद, कुसुमखेड़ा, हल्द्वानी (नैनीताल)
दूरभाष: +91 96904 73030
ईमेल: [email protected]